मोटापा कैसे कम करें lose weight करने के टिप्स

  Weight lose करने का आसान तरीका 

Weight lose करने का आसान टिप्स डिटेल्स  कवित्री प्रेमलता ब्लॉग एक कविता का ब्लॉग है जिसमे कविता, शायरी, poem, study guide से संबंधित पोस्ट मिलेंगे


सामान्यत: फेट बढ़ने से ही मोटापे का शिकार होता है। वैज्ञानिक तरीके से देखे तो हमारी बॉडी एक महीने में 0.5 तक वजन कम करती है।

हमारी बॉडी की वजन कम करने के लिए सबसे पहले अपने खाने पीने की चीजों में ध्यान दे ।

खासतौर से vegetable ही खाएं और इसमें ऑयल की मात्रा कम डाले क्योंकि तेल में वसा की मात्रा अत्यधिक होती है ।जो कि वजन बढ़ाने का कार्य करती है। इसे कम करें। इसके अलावा fiber को भी अपने खाने में एड करें। फल हरी सब्जियों को अपने भोजन में ग्रहण करें। अपने डिनर को जल्दी करें।

वाटर इंटेक भी वजन लॉस करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। दिन में 8- 12 ग्लास पानी जरूर पिएं। वेट कम करने के लिए stress free रहना भी जरूरी है। नींद भी अच्छे से ले आराम करना और समय समय पर अपने सेहत का ध्यान रखना जरूरी है। अगर आप एक्सरसाइज कर रहे है तो बॉडी के अंदर जाने वाले कैलोरी को कम किया जाएं।

Carbohydrates:- जब भी वेट लॉस की बात होती है तो कई लोगों का कहना है कि कार्बोहाइड्रेट्स अपने आहार में नहीं लेना चाहिए। लेकिन यह हमारे आहार के लिए आवश्यक अंग है । यह हमारे शरीर को ऊर्जावान बनाएं रखता है।  इसे राइट अमाउंट में अपने भोजन में लेना चाहिए । शुगर कार्बोहाइड्रेट्स के जगह कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट्स का चयन करें। यह 

Mineral ,vitamines& nutrients का अच्छा स्रोत है। जैसे :- ज्वार, बाजरा, गेहूं, तलिया ऐसे आनज जो छिलके सहित खाया जाएं ।

Protien:-  यह भी राइट अमाउंट में अपने आहार में लेना चाहिए । जो हम डेली भोजन में ले जैसे दाल, अंडा,मांस मछली,चने , राजमा, छोले, दूध इत्यादि का सेवन करना चाहिए।

Fats :- Fats भी हमारी शरीर के लिए अति आवश्यक पोषण है। कुछ विटामिन्स के अवशोषण के लिए fats बहुत आवश्यक है। इसलिए कुछ मात्रा में फेट्स को भोजन में एड करना बहुत जरूरी है। Healthy fats को चूस करना जरूरी है हम सभी तरह के फैट्स नहीं खा सकते

Vitamins &minerals:- विटामिन्स और मिनरल्स हमें vegetables और fruites से मिलते है।

वेट लॉस करनी है तो हमें किन चीजों से दूर रहना है:-

शुगर, मिठाईयां, केक।

दुकान में मिलने वाली पैकेट बिस्किट, कुरकुरे , आलू चिप्स आदि से दूर रहे। एल्कोहल की सेवन से दूर रहे इससे वेट लॉस नहीं होती है।smoking को avoid करें।

Physical exercise अपने दैनिक जीवन में रेगुलर करें ।

मेडिटेशन , free mind रखे ।

Weight loss करने के घरेलू उपाय:-

एक चम्मच जीरा लेकर उसे एक गिलास पानी में मिक्स कर अच्छे से उबाल लेना है ताकि जीरा में से सभी रस निकल कर पानी में मिक्स हो जाए इसे अच्छे गाढ़ा होते तक उबालें। फिर इससे छनी से छानकर साफ जूस बना ले अब इसे सुबह खाली पेट में पिए ध्यान रहे कि इसे पीने के एक दो घंटा बाद ही कुछ  खाएं बीच बीच में गुनगुना पानी पीते रहे। फिर इसको शाम को भी खाली पेट में ले ।

धीरे धीरे आपका वेट लॉस होते जाएगा।

  • शहद और नींबू का दो चम्मच रस मिलाकर खाली पेट में पिए जिससे पेट और कमर की बड़ी हुई चर्बी को कम किया जा सकता है।
  • अंजवाइन की पत्ती, यह पेट की बड़ी हुई चर्बी को कम करता है इससे पाचन तंत्र सही रहता है।
  • कड़ी पत्ता - इसे चार से पांच पत्ते रोजाना खाने से वेट लॉस होने लगती है।और बड़ी हुई चर्बी से निजात मिल सकती है।
  • लहसुन :- इसे रोजाना सुबह पांच से छः कली को गुनगुने पानी में चबा के खाने से पेट की चर्बी में कमी होने लगती है । इसे खाली पेट में लें।
  • इसके अतिरिक्त बादाम सेब आदि का सेवन करें।



0 Comments:

कवित्री प्रेमलता ब्लॉग एक कविता का ब्लॉग है जिसमे कविता, शायरी, poem, study guide से संबंधित पोस्ट मिलेंगे
और अधिक जानकारी के लिए हमसे जुड़े रहे।
Email id
Sahupremlata191@gmail.com